History

Medieval Indian History Notes in Hindi !! भारत का मध्यकालीन इतिहास Notes हिन्दी मे

Medieval Indian History Notes in hindi :- Hello dear friends, gkgstrick.com पर आप सभी लोगो का स्वागत करता हु ! आज का आर्टिकल Medieval Indian History Notes in hindi लेकर आये है ! यह नोट्स बहुत ही महत्वपूर्ण है ! इस नोट्स मे हमने भारत के मध्यकालीन इतिहास के विषयो को बताया है ! क्युकी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत ही आवश्यक है ! इसलिए आप लोगो के लिए यह Medieval Indian History Notes in hindi आसान भाषा मे उपलब्ध करा रहे है !

Medieval Indian History Notes in hindi

Medieval Indian History Notes in hindi !! भारत का मध्यकालीन इतिहास Notes हिन्दी मे

READ MORE :

दोस्तों, Medieval Indian History Notes in hindi आपके आगामी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ! जैसे SSC, RRB, POLICE, ARMY, UPSC, IAS, PCS, IPS, CDS, CAPF, DEFFENCE, RAILWAY and Others Competitive Exams अन्य सभी परीक्षाओ मे पूछे जाते है ! आपको बतादे की Medieval Indian History Notes in hindi से परीक्षाओ मे बहुत से प्रश्न पूछे जाते है ! इसलिए इस दृष्टि से बहुत ही उपयोगी हो जाते है ! आज इस लेख के माध्यम से हम भारत के इतिहास के मध्यकाल के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी प्राप्त करेंगे !

दोस्तों, Medieval Indian History Notes in hindi के बारे मे हम आपको बताने जा रहे है ! आपको बताना चाहेंगे की यूरोपीय मध्य युग की तरह इस काल को छठी शताब्दी से लेकर सोलहवीं शताब्दी तक माना जाता है ! इसे दो अवधियों में विभाजित किया जा सकता है: ‘प्रारंभिक मध्ययुगीन काल’ 6वीं से लेकर 13वीं शताब्दी तक और ‘गत मध्यकालीन काल’ जो 13वीं से 16वीं शताब्दी तक चली, और 1526 में मुगल साम्राज्य की शुरुआत के साथ समाप्त हो गई ! 16वीं शताब्दी से 18वीं शताब्दी तक चले मुगल काल को अक्सर “प्रारंभिक आधुनिक काल” के रूप में जाना जाता है, लेकिन कभी-कभी इसे “गत मध्ययुगीन” काल में भी शामिल कर लिया जाता है !

दोस्तों, भारत के मध्यकाल के समय के बारे में इतिहासकारों में मतभेद है परन्तु कई इतिहासकार 8वीं सदी से लेकर 12वीं सदी के काल खण्ड के तहत भारत के मध्यकालीन इतिहास का अध्ययन करते है ! मध्यकालीन भारत के इतिहास को और अच्छे से जानने के लिए इसे पुनः तीन काल खण्डो में विभाजित किया जाता है –

  • भारत पर अरबो का आक्रमण
  • दिल्ली सल्तनत
  • मुगलों का शासन

Medieval Indian History Notes

दोस्तों, Medieval Indian History Notes  आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगा ! किसी भी देश की कला, संस्कृति, एवं उस देश के विकास को जानना समझना तथा उसका अध्ययन करना हो तो उस देश के इतिहास का अध्ययन करना अति आवश्यक होता है ! यह नोट्स आपके प्रतियोगी परीक्षाओ को ध्यान मे रखते हुए बनाया गया है ! हम आपको Medieval Indian History Notes के विषयो के बारे मे बताने जा रहे है ! कृपया इन विषयो को ध्यानपूर्वक पढ़िए और समझिये ! ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओ मे सफल हो सके !

विषय :

  1. मुगल काल में संगीत कला
  2. नूरजहाँ से जुड़े तथ्य : मुगल शासन पर प्रभुत्व
  3. अलबरूनी का भारत वर्णन 
  4. अकबर की Rajput Policy और उसकी समीक्षा
  5. मुगल साम्राज्य के पतन के कारण 
  6. शेरशाह का प्रारम्भिक जीवन 
  7. हुमायूँ का प्रारंभिक जीवन और राज्यारोहण
  8. भारत में मुगल सत्ता की स्थापना : बाबर के युद्ध
  9. बाबर के आक्रमण के पूर्व का भारत 
  10. शाहजहाँ का शासनकाल : मुग़ल साम्राज्य का स्वर्णयुग?
  11. मनसबदारी व्यवस्था क्या थी? 
  12. शिवाजी की जीवनी 
  13. सूफी मत – सूफी विचारधारा 
  14. बक्सर का युद्ध 
  15. चैतन्य महाप्रभु के विषय में जानकारी 
  16. अमीर खुसरो की रचनाएँ 
  17. मराठों का उत्थान 
  18. चौसा का युद्ध – हुमायूँ Vs. शेरशाह 25 जून, 1539
  19. खानवा का युद्ध 
  20. घाघरा का युद्ध – 1529
  21. प्लासी का युद्ध – 1757
  22. अकबर की प्रशासनिक, धार्मिक, सैन्य और न्यायिक व्यवस्था
  23. दीन-ए-इलाही 
  24. सिख धर्म का संक्षिप्त इतिहास और व्यापक जानकारी 
  25. तीनों पानीपत युद्धों का संक्षिप्त विवरण 
  26. अकबर का जीवनकाल और साम्राज्य 
  27. बेसिन की संधि, 1802 का भारतीय इतिहास में महत्त्व

दोस्तों, यह topics बहुत ही महत्वपूर्ण है ! इसलिए आपको इसकी तैयारी बहुत करनी होगी ! क्युकी Medieval Indian History Notes से बहुत से प्रश्न आते है !

Medieval Indian History 

Medieval Indian History Notes CLICK HERE
Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button